Breaking

Sunday, March 3, 2019

UGC NET - 2019 | National Testing Agency | A chance to become an Assistant professor

UGC NET - 2019 | National Testing Agency | A chance to become an Assistant Professor

NTA - National Testing Agency
Image
How to apply for UGC NET 2019 Examination organizing by National Testing Agency. How to become an assistant professor. Examination will be held from 20 to 28 June 2019. Applications are invited from 1 march to 30 march.

यूजीसी नेट -2019 के लिए आने वाली परीक्षा की घोषणा हो चुकी है। इस साल ये परीक्षा 20 से 28 जून तक आयोजित होने वाली है। पूरे देश में होने वाली इस परीक्षा में 100 से ज्यादा विषयों में अभ्यर्थियों की दक्षता परखी जायेगी। असिस्टेंट प्रोफेसर बनने की चाह रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह सुनहरा मौका है। जमकर तैयारी कर इस मौके को बनाया जा सकता है।

यूनिवर्सिटी और कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फ़ेलोशिप की योग्यता पाने के लिए यूजीसी नेट परीक्षा जून -2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 मार्च से शुरू हो चुकी है तथा आवेदन की अंतिम तिथि 30 मार्च निर्धारित की गयी है।

परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड होगी। यह परीक्षा 20 से 28 जून तक देश के सभी शहरों में आयोजित की जायेगी। एडमिट कार्ड 15 मई से जारी कर दिए जाएंगे। परीक्षा में 3 घण्टे का समय दिया जायेगा।

ऑनलाइन आवेदन के लिए संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट http://ntanet.nic.in पर कर सकते है। यूजीसी ने करीब 2 दशक बाद यूजीसी नेट सिलेबस को अपडेट किया है। यूजीसी द्वारा पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर पर 101 विषयों में net/jrf की परीक्षा होगी।
NTA - National Testing Agency
Image

ये है योग्यता

अभ्यर्थी के पास मास्टर या समकक्ष 55 % अंको के साथ डिग्री होना चाहिये जबकि रिज़र्व कैटेगरी obc/ncl/pwd/sc/st के अभ्यर्थी के कम से कम 50% अंक होने चाहिये। फाइनल ईयर की पढाई कर रहे छात्र भी आवेदन कर सकते है। phd उम्मीदवार जिन्होंने  19 सितंबर 1991 में मास्टर डिग्री की परीक्षा पूरी की है, उन्हें कुल अंको में 5% की छूट दी जायेगी। jrf के लिए 30 वर्ष से अधिक आयु नहीं होनी चाहिये।

नए सिलेबस से होगी परीक्षा

इस वर्ष परीक्षा नए सिलेबस के अनुसार होगी। यूजीसी ने दो दशक बाद सिलेबस को अपडेट किया है। यूजीसी नेट के 3 पेपर को घटाकर 2 कर दिए है। यूजीसी-नेट के दोनों पेपर के सिलेबस में 10-10 यूनिट शामिल की गयी है। पहले पेपर में 50 और दूसरे पेपर में 100 सवाल पूछे जाएंगे।परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जरूरी होगा। यूजीसी की तरफ से किसी भी अभ्यर्थी को एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी नहीं भेजी जाएगी।
NTA - National Testing Agency
Image

पेपर में होंगे ऑब्जेक्टिव प्रश्न

परीक्षा ऑनलाइन होगी व दो शिफ्ट में आयोजित की जायेगी। फर्स्ट पेपर सुबह 9.30 बजे से 10.30 बजे तक पहली शिफ्ट में होगी जबकि दूसरा पेपर 11 से 1 बजे तक दूसरी शिफ्ट में होगा। परीक्षा में ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक दिए जाएंगे।

ये होगा परीक्षा शुल्क

सामान्य और अनारक्षित अभ्यर्थियों के लिए एक हजार रुपए, Obc (Non-cremilare) के लिए 500 रुपये तथा Sc/St/Pwd/Transgender अभ्यर्थियों के लिए 250 रुपए निर्धारित की गयी है। अभ्यर्थी आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग से कर सकते है। ऑफलाइन के बैंक ई चालान से पेमेंट कर सकते है।
NTA - National Testing Agency
Image

ऐसे करे आवेदन

ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट पर जाए और अपना रजिस्ट्रेशन करे। अभ्यर्थी को आवेदन पत्र प्राप्त होने पर इसे पूर्ण रूप से भरकर अपने हस्ताक्षर व पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड कर दें। अब आवेदन शुल्क का भुगतान करे और फॉर्म सबमिट कर दें। पूरी प्रक्रिया के बाद अपने भरे हुए फार्म का प्रिंट आउट निकल लें।

👉 हमारी अन्य पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक्स पर क्लिक करें

PTET | Pre B.A.-B.ed. | Pre B.Sc.-B.ed. | Entrance Test Notification | Online Application are invited

👉आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट करके जरूर बताएं और शेयर करें

No comments:

Post a Comment

http://deloplen.com/afu.php?zoneid=2655836