Breaking

Saturday, January 19, 2019

RPSC 2nd grade exam (sanskrit education) ka paper kaise de?

RPSC 2nd grade
onlineexam.com

RPSC 2nd grade exam (sanskrit education) का पेपर कैसे दें?


हेलो फ्रेंड्स, नमस्कार
यदि आप आरपीएससी द्वारा आयोजित सेकंड ग्रेड एग्जाम (संस्कृत शिक्षा) का पेपर देने जा रहे है, तो यहां पर बताये जा रहे टिप्स आपकी तैयारी में ओर पेपर देने में बहुत ही कारगर साबित होंगे।

सिलेबस ध्यान में रखें

दोस्तों, परीक्षा नज़दिक आ चुकी है, तैयारी लगभग हो चुकी होगी और शायद आप अभी रिवीजन कर रहे होंगे। ऐसे में एक बार फिर सिलेबस पर नज़र डालने की जरूरत इसलिए है कि कही कोई टॉपिक छूट तो नही गया है, या फिर कोनसा टॉपिक आपका कमजोर रह गया है, बाकी बचे हुए दिनों में अब कोंन कोंन से टॉपिक कवर करने शेष रह गए है। कीसी भी परीक्षा में सफलता सुनिश्चित करने के लिए परीक्षा के दो चार दिन पहले पूरे सिलेबस को सरसरी निगाहों से देखना बहुत ही जरूरी है।

मॉडल पेपर सॉल्व करते रहें

परीक्षा से संबंधित मोडल पेपर बाजार में बहुत मिल जाते है। इन पेपर में आने वाले ऑब्जेक्टिव प्रश्नों को सॉल्व करते रहे तथा साथ ही अपनी कमजोरियों को भो दूर करते रहे। यकीनन धीरे धीरे आपका आत्म विस्वाश बढेगा। इसके साथ ही प्रश्नपत्र सॉल्व करने से आपको कई नए प्रश्नों का सामना होगा। इससे पेपर सॉल्व करने की प्रैक्टिस भी अच्छी हो जाती है और आप कॉन्फिडेंस के साथ परीक्षा देने जाएंगे।
RPSC 2nd grade
onlineexamtips

अपने आप को पॉजिटिव बनाये रखें

जी है दोस्तों, किसी भी चीज़ मे सफ़लता प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको पॉज़िटिव रहना बहुत जरूरी हैं। ये आपकी मानसिकता को प्रकट करता है। परीक्षा के दौरान शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए। ये चीज़ परीक्षा में आपकी सोच को प्रभावित करती है, जिससे आपके पेपर पर अच्छा असर पड़ता है। प्रश्नों को करते वक्त कंफ्यूज नही होंगे।

सही प्रश्नों का ही जवाब दें

परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होने से आपको केवल उन्हीं प्रश्नों का उत्तर देना चाहिए जो आपको कन्फर्म आते हो। जो प्रश्न बिल्कुल नही आ रहे उनमे तुक्का लगाने से कोई फायदा नही। इससे आपके अंको का गणित भी बिगड सकता है। आपको अगर रिस्क लेनी ही है तो केवल कुछ प्रश्नों में ही लें। प्रश्नों को ज्यादा गलत होने से बचाये। जितने ज्यादा प्रश्न सही होंगे आपकी मार्क्स स्कोरिंग भी उतनी ही अच्छी होगी। गलत जाने वाले प्रश्नों की संख्या बहुत कम होनी चाहिये।
RPSC 2nd grade

अपने आप को शांत रखने की कोशिश करे

मित्रों, परीक्षा के दबाव में हम कही बार कई गलतिया कर बैठते है, इसलिए हमें अपने मन को शांत रखने की कोशिश करनी चाहिए। कार्य को निर्विघ्न सम्पन्न करने के लिए धैर्य की आवश्यकता होती हैं, धैर्य के अभाव में कई बार कार्य गलत हो जाते है। पेपर का वह समय भी बड़ी शालीनता व शांति के साथ निकलना है।

दोनो पेपर सही जाने चाहिए

दोस्तों, अगर आपको वास्तव में इस परीक्षा में डालना सेलेक्शन करवाना है तो आपके दोनो पेपर बहुत अच्छे जाने चाहिए। एक पेपर जीके का व दूसरा पेपर सब्जेक्ट का होना है। सब्जेक्ट तो आपका पूरी तरह कम्पलीट होना ही चाहिए साथ ही आपका जीके का प्रश्न पत्र भी अच्छा जाना बहुत जरूरी है। अगर आपके दिनों पेपर अच्छे गए है तो आप परीक्षा हॉल से मुस्कराते हुए बाहर निकलेंगे, जो आपकी सफलता की गारंटी होगी।

दोस्तो, आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी, हमे कमेंट करके जरूर बताएं। शेयर करे।

किसी भी परीक्षा की तैयारी से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे इस लिंक पर क्लिक करे।
www.onlineexamtips.com

No comments:

Post a Comment

http://deloplen.com/afu.php?zoneid=2655836