Breaking

Wednesday, January 2, 2019

शिक्षक बनना चाहते है तो अपने आप को कर लें तैयार


onlineexamtips, first grade, school lecturer
onlineexamtips.com

शिक्षक बनना चाहते है तो अपने आप को कर लें तैयार

नमस्कार दोस्तों
यदि आप भी उन लोगों में से एक है, जो शिक्षक या शिक्षिका बनने का ख्वाब दिल में संजोये बैठे है तो हमारी ये पोस्ट आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकती है। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगे तो लाइक करें, कमेंट करें और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

वैकेंसी का इंतज़ार नहीं करें
जी हां दोस्तों, अगर आप वास्तव में शिक्षक बनने की चाह रखते है तो आज से ही अपनी तैयारी में जुट जाएं। आपको वैकेंसी आउट होने का इंतज़ार नहीं करना चाहिए। कई लोग वैकेंसी के आने तक का इंतज़ार करते रहते है और तैयारी शुरू करने के लिए बहाने बनाते रहते है। ऐसे में बहुत सारा समय वे लोग सोचने में ही निकाल दें ते है। सोचें नहीं बल्कि अपने सपनों को साकार करने के लिए आज से ही तैयारी में लग जाए।
onlineexamtips, first grade, school lecturer
onlineexamtips.com


अपनी तैयारी के लिए योजना बनाए
दोस्तों, देखने में आया है कि कई लोग बिना किसी रोडमैप के ही तैयारी करते रहते है, जो हाथ लगा वो ही कंटेंट पढ़ते रहते है। ये सही तरीका नहीं है। यदि आप सही तरीके से और सिलेबस के अनुसार योजना बनाकर अध्य्यन करते है तो आप सफलता के बहुत करीब होते है। इधर-उधर के कंटेंट पढ़ने के बजाये यदि आप सेलेक्टेड मैटर पर फोकस करेंगे तो ज्यादा लाभ होगा। सिलेबस में दिए गए टॉपिक्स को पॉइंट बनाकर याद करने की कोशिश करे। पिछले सालों के पेपर्स व मॉडल पेपर्स का भी अध्ययन किया जा सकता है, जिससे आप आने वाले पेपर्स का भी कुछ हद तक अंदाज़ा लगाया जा सकता है।
onlineexamtips, first grade, school lecturer
onlineexamtips


एग्जाम पैटर्न को ध्यान में रखें
दोस्तों एग्जाम पैटर्न में ये बता दिया जाता है कि किस टॉपिक्स से कितने अंक का मैटर आना है। ऐसे में ज्यादा वेटेज वाले टॉपिक्स पर ज्यादा ध्यान देने की जरुरत होगी। किन-किन पॉइंटस को आप अच्छा कर सकते है? व किन पॉइंट्स पर आप अपने आप को कमजोर मानते है? इसका पता भी लग जाता है। यदि परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग है तो आपको उन्हीं प्रश्नों को करना चाहिये जो आपको कन्फर्म आते हो। हालाँकि कुछ प्रश्नों पर रिस्क लिया जा सकता है, लेकिन बहुत अधिक नहीं।
onlineexamtips, first grade, school lecturer
onlineexamtips.com


समय का विशेष ध्यान रखें
प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी शुरू करने से परीक्षा देने तक आपको टाइम मेनेजमेंट करके चलना होता है। जिस बन्दे ने टाइम को मैनेज कर लिया, अंत में वही सफल होगा। दोस्तों समय बहुत कीमती है, जिसने समय के महत्त्व को समझ लिया, समझ लो वह अपने सपनों को साकार कर ही लेगा। इसलिए बिना समय गवाये अपनी तैयारी करते रहिए। साथ ही ये टाइम मैनेजमेंट आपको पेपर करते समय भी बनाकर चलना होगा। आपका पेपर कितने समय का है और कितने प्रश्न आपको को करने है ये बात आपके दिमाग में होनी चाहिये। यदि आप अधिकतर प्रश्नों को हल करना चाहते है तो परीक्षा में अपनी गति बनाये रखनी होगी। प्रश्नों को कम समय में सॉल्व करने के लिए ज्यादा और लगातार प्रैक्टिस करनी होगी।
onlineexamtips, first grade, school lecturer
onlineexamtips.com


डिजिटल तकनीक का सहारा लें
साथियों, आजकल डिजिटल तकनीक का जादू पूरी दुनिया पर छा रहा है। ऐसे में आपको भी इससे अछूता नहीं रहना है बल्कि अपनी तैयारी में इसका पूरा फायदा उठाना है। आजकल सोशल मीडिया पर हर जानकारी उपलब्ध है, उसका उपयोग करें। यूट्यूब चैनल्स का सहारा लेते हुए अपनी नॉलेज को बढ़ाते रहिये। आप ऑनलाइन टेस्ट व मॉक टेस्ट को टाइम दें। ऑब्जेक्टिव प्रश्न हल करने की प्रैक्टिस करें। जिन प्रश्नों में कंफ्यूज़न हो, उनको तुरंत किताबों या नेट की मदद से क्लियर करें।
onlineexamtips, first grade, school lecturer
onlineexamtips.com


कॉन्फिडेंस बनाये रखें
दोस्तों, कई लोगों को अपनी तैयारी पर संदेह रहता है कि उनका सेलेक्शन होगा या नहीं? इस प्रकार के विचार नकारात्मक होते है, जो आपकी तैयारी पर बुरा असर डालते है। ऐसे विचारों से बचते हुए पूरी ईमानदारी के साथ तैयारी कीजिये। जिन चीज़ों के बारें में सोचकर आपका कॉन्फिडेंस कमजोर होता है, तो उन्हीं चीजों के बारे में सोलुशन ढूंढने की कोशिश करें। जब आपको सोलुशन मिल जाता है तो आपका कॉन्फिडेंस अपने आप बढ़ जाता है। पूरे कॉन्फिडेंस के साथ परीक्षा देंगे तो यकीनन जीत आपकी होगी।


No comments:

Post a Comment