Breaking

Thursday, January 31, 2019

ऑनलाइन एग्जाम देने जा रहे है, तो जान लें ये 7 जरूरी बातें

ऑनलाइन एग्जाम देने जा रहे है, तो जान लें ये 7 जरूरी बातें

onlineexamtips.com
image
ऑनलाइन  एग्जाम देते समय किन किन बातों का ध्यान रखें ? ऑनलाइन  एग्जाम कैसे दें ? ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी कैसे करे ? इन सभी सवालों के जवाब देने के लिए इस बार हम आपके लिए लेकर आये  है ऑनलाइन एग्जाम देने के सात जरूरी टिप्स। 

 नमस्कार दोस्तों !
 
इन टेस्ट को ऑनलाइन करने से न केवल टेस्ट का निर्देशन करने में लगने वाला समय और परिश्रम कम होता है, इसके अलावा जानकारी की सुरक्षा, गणना की गई सादगी, और निर्विवाद रूप से कागज की विवशता के साथ परोपकारी स्थिति है। इसके बावजूद, इस तरह के परीक्षणों में रुचि लेने वाले कई आश्रितों को लगता है कि यह पारंपरिक परीक्षण के पारंपरिक तरीके से एक उल्लेखनीय पुनर्निर्देशन है और इस आधार पर तनाव के साथ देखा जाता है जो पीसी आधारित होगा।

यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको भय की इन भावनाओं को जीतने में सक्षम होंगे और एक निश्चित तरीके से ऑनलाइन परीक्षा के लिए तैयार होंगे:

1. टेस्ट अपडेट और आवश्यकताएं

Google पर केवल दो शब्दों के साथ डेटा को खोलकर वेब ने वर्तमान दुनिया को विशाल रूप दिया है। परीक्षाओं के संबंध में यह काम करता है। इन दिनों, प्रत्येक वास्तविक परीक्षा, कॉलेज, शरीर को स्थापित करने और स्थापना में एक साइट होती है जिसमें भयानक रूप से अनिवार्य जानकारी डाल दी जाती है, इसे वेब पर खोजने की कम मांग करने की व्यवस्था की जाती है।
onlineexamtips.com
image
उम्मीद है कि नियमित रूप से उन टेस्ट की आधिकारिक साइटों पर जाएँ, जो वे प्रयास करेंगे और सबसे हालिया अपडेट के बारे में जानते रहेंगे। टेस्ट से पहले दिन, आवेदकों को उन चीजों पर दिशानिर्देशों के लिए साइट के माध्यम से देखना चाहिए, जिन्हें उन्हें बताना है, टेस्ट डिजाइन और जो भी अन्य डेटा आवश्यक है। कॉन्सेड कार्ड की जाँच करें और घोषणा के समय पर ध्यान दें, टेस्ट का समय शुरू करें, संप्रेषित किए जाने के रिकॉर्ड, पुष्टि प्रक्रिया और परीक्षण के रीति-रिवाज़।

2. मन में भय न हो

इस मौके पर कि आपने कभी ऑनलाइन पेपर नहीं दिया है, आपको याद रखना चाहिए कि डरने की कोई बात नहीं है। Peruse पत्रक और जानकारी जो साइट पर दी गई है कि टेस्ट कैसे निर्देशित किया गया है और सबसे उत्तर देने के लिए सबसे कुशल विधि पर दिशानिर्देशों को समझने और उसी उत्तरों को समझने के लिए।
ऑनलाइन टेस्ट देने के लिए खुला रहने वाला सबसे आदर्श तरीका वास्तव में यह उपहास टेस्ट और अभ्यास पत्रों के माध्यम से है जो वेब पर सुलभ होगा। इसी तरह यह पेन-एंड-पेपर टेस्ट के लिए जितना योग्य है, जितना अधिक आप अभ्यास करते हैं, उतने ही अधिक आप ऑनलाइन टेस्ट के बारे में होंगे।

3. योजना बनाये 

 जैसा कि आप टेस्ट के लिए योजना बनाते हैं, प्रश्नों का उत्तर देने के लिए एक प्रक्रिया का निर्माण करना महत्वपूर्ण है। आपको पहले यह अनुमान लगाना होगा कि कौन से सेगमेंट में पहले प्रयास करना है या पहले कठिन लोगों के साथ प्रयोग करना आसान पूछताछ के लिए जाना है या नहीं।
इस घटना में कि सिस्टम सही हो रहा है, आपको उम्मीद है कि वास्तविक टेस्ट से पहले आपको प्रीप टेस्ट लेना चाहिए। वास्तविक ऑनलाइन टेस्ट में अप्रत्याशित त्रुटियों को करने की तुलना में यह आपकी तैयारी को सीधे तत्परता और अभ्यास टेस्ट के माध्यम से प्राप्त करने के लिए स्मार्ट है।
onlineexamtips.com
image


4. दिशानिर्देश पढ़ना आवश्यक हैं

बंद मौके पर कि आप निर्देशों को छोड़ देते हैं, आप इस विवरण को याद कर सकते हैं और अंत में बेवजह पूछताछ कर सकते हैं।
जब आप अंतिम बार पेपर पर बैठते हैं, तो आपके पास कुछ समय विशेष रूप से सूक्ष्मताओं को भरने के लिए वितरित होगा (जैसे आपका नाम और चाल संख्या) और विशिष्ट दिशाओं के माध्यम से पढ़ें। परीक्षण के साथ शुरू करने के लिए हड़बड़ाहट में नहीं होने का प्रयास करें। दिए गए निर्देश आपको टेस्ट के माध्यम से नियंत्रित करेंगे और आपको बताएंगे कि आप क्या कर सकते हैं या नहीं कर सकते हैं।

कुछ मामलों में, आपको एक विशिष्ट क्षेत्रों में सिर्फ एक-दो पूछताछ का प्रयास करने के लिए संपर्क किया जाएगा। बंद मौके पर कि आप निर्देशों को छोड़ देते हैं, आप इस विवरण को याद कर सकते हैं और अंत में बेवजह पूछताछ कर सकते हैं। यह पूछने में संकोच न करें कि क्या आप दिशाओं के बारे में कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं।

5. वेब पर मनोरंजक -

पेरुंजिंग डिस्कनेक्ट होने के साथ विपरीत होने पर ऑनलाइन एक वैकल्पिक संबंध है। इस तथ्य के बावजूद कि सामग्री समतुल्य होगी और डिस्कनेक्ट किए गए टेस्ट की तरह प्रश्नों को संबोधित किया जा सकता है, ऑनलाइन टेस्ट के बीच आपकी आँखें स्क्रीन पर काफी लम्बे समय तक रुकी रहेंगी।

यह उन लोगों के लिए कोई समस्या नहीं है, जो इसका उपयोग कर रहे हैं, फिर भी उम्मीद करने वालों के लिए जो वेब पर ख़राब होने का आरोप नहीं लगा रहे हैं, यह सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन वेब साइटों, समाचारों और विभिन्न माध्यमों पर लगातार प्रचार करके प्रवृत्ति सिखाते हैं। यह आपकी आंखों को शानदार स्क्रीन से चिंतित न होने के लिए तैयार करेगा।
onlineexamtips.com
image


6. परीक्षा केंद्र की प्राप्ति-

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप टेस्ट के आगमन पर खो नहीं जाते हैं, टेस्ट पर ध्यान केंद्रित करने के सर्वोत्तम तरीके की समझ बनाने के लिए अपने टेलीफोन या पीसी पर अपने जीपीएस डेविस का उपयोग करें।

उन्नत कोशिकाओं और Google मानचित्रों के साथ, दिलचस्प क्षेत्रों के माध्यम से खोज करना काफी सरल हो गया है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप
टेस्ट के आगमन पर खो नहीं जाते हैं, टेस्ट पर ध्यान केंद्रित करने के सर्वोत्तम तरीके की समझ बनाने के लिए अपने टेलीफोन या पीसी पर अपने जीपीएस डेविस का उपयोग करें। इस घटना में कि आपके पास पर्याप्त ऊर्जा है, वें की यात्रा करें
onlineexamtips.com
image

7. समय का सावधानी से उपयोग करें

समय किसी भी परीक्षा के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है, चाहे वह डिस्कनेक्ट हो या वेब पर। आपको अपने समय से निपटने के लिए और किसी भी एक जांच पर अत्यधिक या अत्यधिक कम खर्च नहीं करना चाहिए। एक घड़ी आश्वस्त पर उपलब्ध होगी जो आपको टेस्ट की अवधि में समय की निगरानी करने में सक्षम करेगी।

जाहिर है, एक नकारात्मक पक्ष है, जिसमें एक
टेस्ट देने के दौरान घड़ी की टिक टिक होती है। घड़ी की वजह से चिंता न करने की कोशिश करें, प्रत्येक जांच के लिए एक स्थायी गति बनाए रखें और आपके सामने आने वाली पूछताछ पर ध्यान न दें। ध्यान रखें, घड़ी सिर्फ अपडेट के रूप में भरती है।


विशेष मुद्दों को याद करते हुए, उन्हें उत्तर देने के प्रयास में प्रत्येक उत्तर को छोड़ना संभावना के लिए अपरिहार्य है। जाहिर है, अधिकांश ऑनलाइन
टेस्ट स्वाभाविक रूप से उपयुक्त प्रतिक्रियाओं को छोड़ देते हैं। किसी भी स्थिति में, इस अवसर पर कि आपके उत्तरों को छोड़ा  नहीं गया है, एक खतरा है कि वे रिकॉर्ड नहीं किए जा सकते हैं और प्रत्येक जांच को नोट करने का समय व्यर्थ होगा। ऐसे मुद्दों को टालने के लिए प्रत्येक प्रतिक्रिया के बाद "स्पेयर" पर टैप करना जारी रखें।

दोस्तो, आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी, हमे कमेंट करके जरूर बताएं। शेयर करे।

किसी भी परीक्षा की तैयारी से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे इस लिंक पर क्लिक करे।
www.onlineexamtips.com

 

No comments:

Post a Comment