Breaking

Friday, January 4, 2019

10वीं या 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो यह पोस्ट आपके लिए

10वीं या 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो यह पोस्ट आपके लिए
onlineexamtips
Online exam tips.com

नमस्कार दोस्तों
अगर आप या आपके दोस्त या परिचित  10वीं या 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो हमारी ये पोस्ट आपके लिए रामबाण साबित हो सकती है। इन बातों को अमल में लाकर आप अच्छे अंक प्राप्त कर सकते है। तो चलिए शुरू करते है आज का हमारा ये चैप्टर -

गंभीरता जरूरी है
जी हां दोस्तों आने वाले बोर्ड एग्जाम के लिए सबसे पहले आपको गंभीर होना बहुत जरूरी है।  अगर आप स्वयं चाहते है कि आपके अच्छे से अच्छे अंक आये तो खुद को तैयार करना होगा। कई विद्यार्थी स्वयं गंभीर होते है लेकिन कई पढाई के प्रति लापरवाह होते है। ऐसे विद्यार्थी अपने आप को किस्मत के भरोसे छोड़ देते है और अंत में असफलता का सामना करते है। जब तक बोर्ड परीक्षा के प्रति गंभीर नहीं होंगे तो आपको असफलता का मुंह देखना पड़ सकता है।

हैंडराइटिंग सुन्दर हो
यह बिंदु अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए सबसे अहम् है। अगर आपकी हैंडराइटिंग अच्छी है तो आपका यह सबसे बड़ा प्लस पॉइंट है। परीक्षक जो कॉपी चेक करता है, उसे काम समय में बहुत सारी कॉपी चेक करनी होती है। ऐसे में अधिकांशत: परीक्षक सरसरी निगाहों से देखते हुए कॉपी चेक करते है और आपकी हैंडराइटिंग देख कर भी अंक दे देता है। इसलिए ध्यान रहे कि आपकी हैंडराइटिंग हर हाल में सुन्दर होना चाहिए।
onlineexamtips
Online exam tips.com

परीक्षा कॉपी में सफाई से काम करें
प्रश्नों के उत्तर देने का आपका तरीका क्या है यह महत्वपूर्ण बात है। कहीं आप बार बार गलतियां करते हुए शब्दों को तो नहीं काट रहे है। कॉपी में कम से कम कटिंग होनी चाहिये।
कई नासमझ विधार्थी प्रश्नों को दो-दो बार भी कर देते है। कई बार अथवा वाले प्रश्नों में से दोनों ही कर देते है। कॉपी को खराब न करें व सिस्टमेटिक ढंग से प्रश्नों का उत्तर दें। कॉपी को देखकर परीक्षक का दिल खुश हो जाए इतनी सुंदरता के साथ कार्य करें।

जो आते है वो प्रश्न पहले करें
जी हां दोस्तों, पेपर में आये जो प्रश्न आपको अच्छे से आते है तो ऐसे प्रश्नों को पहले करे, कम आने वाले प्रश्नों को उसके बाद करें और बिलकुल नहीं आने वाले प्रश्नों को भी छोड़े नहीं, बल्कि समझकर व सोचते हुए उनका कुछ तो आंसर जरूर लिखें। हो सकता है परीक्षक उनमें भी कुछ तो नंबर दे ही दें। आपको सभी प्रश्न करने चाहिए। जितने ज्यादा प्रश्न करेंगे उतने अंक बढ़ेंगे ही, घटेंगे नहीं।

परीक्षा में समय का ध्यान रखें
सभी प्रश्नों को उनके आकार के हिसाब से समय दें। कई बार विद्यार्थी कुछ प्रश्नों को तो बहुत ज्यादा समय दे देते है इसलिए बाद वाले प्रश्नों के लिए तो उनके पास समय ही नहीं बचता। इससे वे कम प्रश्न कर पाते है। ज्यादा वैटेज वाले प्रश्नों को पहले करने की कोशिश करनी चाहिए। बाकी प्रश्नों के लिए पर्याप्त समय होना चाहिये।

परीक्षा से पहले पर्याप्त प्रैक्टिस जरूरी
दोस्तों परीक्षा से पहले यदि आपने मोडल प्रश्न पत्रों के माध्यम से प्रश्नपत्र की तैयारी कर ली तो निसंदेह आपको सफलता से कोई नहीं रोक सकता। पर्याप्त अभ्यास के बाद आपके अंदर आत्मविस्वास जाग्रत हो जाता है और यह आपका पेपर अच्छा जाने का संकेत है। परीक्षा से पहले 10-15 मोडल पेपर सॉल्व कर लेना चाहिए और अपनी परफॉर्मेन्स को चैक करते रहना चाहिए। जिन प्रश्नों में आपको दिक्कत आ रही है उनका दोहरान कर ठीक से तैयार कर लेना चाहिए।

दोस्तों अगर आप उपरोक्त बिंदुओं पर विचार कर बोर्ड परीक्षा देते है तो यक़ीनन आपको बहुत फायदा होगा। तो शुरू हो जाइये आज से ही एक नए आत्मविश्वास के साथ। परीक्षा तक अब जितना भी समय बचा है वह आपके लिए महत्वपूर्ण है।

आप सभी की सफलता के लिए शुभकामनाओं के साथ .......

दोस्तों, आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट करके जरूर बताएं। शेयर करे।

No comments:

Post a Comment

http://deloplen.com/afu.php?zoneid=2655836